Indian Railways: अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस का संचालन आज से, जानें- किराया, समय और अन्य सुविधाएं

Publish Date:Thu, 16 Jan 2020 09:25 PM (IST)

नई दिल्ली, प्रेट्र। रेल मंत्री पीयूष गोयल व गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी शुक्रवार को अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस को अहमदाबाद से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह दूसरी ऐसी ट्रेन है, जिसका संचालन रेलवे की खानपान व पर्यटन इकाई आइआरसीटीसी करेगी। इस प्रकार की पहली ट्रेन पिछले साल लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाई जा चुकी है।
रेलवे ने बताया कि यात्रियों के लिए इस ट्रेन का परिचालन 19 जनवरी को अहमदाबाद से किया जाएगा। इस ट्रेन के टिकट की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन होगी। आइआरसीटीसी की वेबसाइट और उसके ऑनलाइन साझीदार पेटीएम, फोनपे, मेक माई ट्रिप, गूगल, आइबीबो, रेल यात्री आदि एप के माध्यम से टिकट बुक किए जा सकते हैं। रेलवे काउंटरों से इसके टिकट की बुकिंग नहीं हो पाएगी।
ट्रेन संख्या 82902/82901 अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद का संचालन हफ्ते में छह दिन किया जाएगा। गुरुवार को ट्रेन का मेंटेनेंस कार्य होगा। पूरी तरह वातानुकूलित तेजस में एक्जक्यूटिव क्लास चेयर कार की दो बोगियां होंगी, जिनमें 56-56 सीटें होंगी। इसके अलावा चेयर कार की आठ बोगियां होंगी और प्रत्येक में 78 साटों का प्रावधान होगा। इस ट्रेन की कुल क्षमता 736 यात्रियों की है। अहमदाबाद से यह सुबह 6:40 बजे चलेगी और दोपहर 1:10 बजे मुंबई पहुंचेगी। इस बीच यह नांदेड़, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली में रुकेगी। वापसी में मुंबई से अपराह्न 3:40 बजे चलेगी और अहमदाबाद में रात 9:55 बजे पहुंचेगी।

इसके टिकट में किसी भी प्रकार की रियायत नहीं मिलेगी। पांच साल से ज्याद उम्र के बच्चों का भी पूरा टिकट लगेगा और उन्हें सीट आवंटित की जाएगी। बुकिंग के दौरान पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का उल्लेख करना होगा। हालांकि, इनका न तो किराया लगेगा, न ही सीट आवंटित होगी। तेजस में डायनेमिक फेयर का प्रावधान होगा। यानी, व्यस्त और कम व्यस्त तथा मांग के अनुरूप किराये में बदलाव होगा। इसमें तत्काल कोटा नहीं होगा।

 यात्रियों को 25 लाख का मुफ्त बीमा 
आइआरसीटीसी तेजस में यात्रा करने वाले सभी लोगों को 25 लाख का यात्रा बीमा मुफ्त में देगी। इसमें यात्रा के दौरान यात्रियों के सामान की चोरी और डकैती जैसी वारदातों के लिए भी एक लाख के बीमा का प्रावधान शामिल है। 
विदेशी पर्यटकों के लिए 18 सीटें रहेंगी आरक्षित 
इस ट्रेन में विदेशी पर्यटकों के लिए कुल 18 सीटें आरक्षित रहेंगी। इनमें ईसी की छह और सीसी की 12 सीटें शामिल हैं।

ट्रेन देर हुई तो आइआरसीटीसी यात्रियों को देगी मुआवजा 
अन्य खास सुविधाओं के साथ-साथ अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए आइआरसीटीसी ने पहली बार मुआवजे का प्रावधान किया है। इसके अनुसार, अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो आइआरसीटीसी प्रत्येक यात्री को 100 रुपये का मुआवजा देगी, जबकि दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये का भुगतान करेगी।
Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment