जापान में भयंकर तूफ़ान और बाढ़ का कहर-11 की मौत

नई दिल्ली : जापान की राजधानी टोक्यो समेत देश के अन्य हिस्सों में भयंकर तूफान ‘हेजिबीस’ से अब तक कम-से-कम 11 लोगों की मौत हो चुकी है और एक दर्जन से ज्यादा लोग लापता हैं. यहां भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए रविवार को बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया. वहीं इस तूफान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवेदना व्यक्त की है.
‘मैं सभी भारतियों की ओर से जापान में आए भयंकर तूफान ‘हेजिबीस’ में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना जाहिर करता हूं. मैं कामना करता हूं कि इस प्राकृतिक आपदा से हुई तबाही से जापान जल्द से जल्द उबरे.’ पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट किया, ‘मुझे विश्वास है कि जापान के लोग अपनी तैयारी और मेरे मित्र शिंज़ो आबे के नेतृत्व में जल्द ही इस स्थिति से बाहर निकल सकेंगे. पीएम ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ जापान की तैयारियां काबिले तारीफ हैं.
पीएम मोदी ने लिखा कि इस मुश्किल घड़ी में भारत जापान के साथ मजबूती से खड़ा है. भारतीय नौसेना के जवान इस समय जापान दौरे पर हैं, उन्हें जापानियों की मदद करने में खुशी होगी.
बता दें, शक्तिशाली तूफान हेजिबीस ने शनिवार को जापान में दस्तक दी. तूफान के आने के बाद से देश के बड़े हिस्से में ‘बेतहाशा’ बारिश हुई, जिससे बाढ़ आ गई और भूस्खलन की कई घटनाएं हुईं. तूफान टोक्यो को अपनी चपेट में लेने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया. रिपोर्ट के मुताबिक, इस आंधी-तूफान में कम-से-कम 11 लोगों की मौत हो गई.
[embedded content]

Source: HW News

Related posts