Thomas Cook collapses: गिर गई दुनिया की सबसे पुरानी ट्रेवल कंपनी, फंड की कमी से जूझ रही थी

Publish Date:Mon, 23 Sep 2019 09:43 AM (IST)

लंदन, रॉयटर्स। दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेवल कंपनियों में शुमार रही थॉमस कूक गिर गई है। थॉमस कूक (Thomas Cook) दुनिया की सबसे पुरानी ट्रेवल कंपनी थी। कंपनी सोमवार को कलेप्स हुई है। कंपनी काफी समय से फंड की कमी से जूझ रही थी। कपंनी के गिर जाने पर इसके चीफ एग्जिक्युटिव Peter Fankhauser ने कहा कि यह काफी अफसोस की बात है कि कंपनी कर्जदाताओं से राहत पैकेज हासिल करने में असफल रहने के बाद कारोबार से बाहर हो गई है।
यूके की नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने कहा है कि थॉमस कूक ने अब कारोबार बंद कर दिया है और रेगुलेटर व सरकार अगले दो सप्ताह में 150,000 से अधिक ब्रिटिश ग्राहकों को घर वापस लाने के लिए मिलकर काम करेंगे।
कंपनी के चीफ एग्जिक्युटिव ने सोमवार सुबह एक बयान जारी करते हुए कहा, “मैं अपने लाखों ग्राहकों, हजारों कर्मचारियों, आपूर्तिकर्ताओं और साझेदारों से माफी मांगना चाहूंगा, जिन्होंने कई वर्षों तक हमारा साथ दिया है।” उन्होंने कहा कि यह मेरे और बाकी बोर्ड के लिए गहरे अफसोस की बात है कि हम सफल नहीं हुए।

सीएए ने कहा है कि थॉमस कुक ने व्यापार करना बंद कर दिया है, इसलिए थॉमस कुक की सभी उड़ानें अब रद्द कर दी गई हैं। दुनिया की इस सबसे पुरानी होलीडे कंपनी है में 21,000 से अधिक लोग काम करते थे।
थॉमस कुक के गिर जाने से ब्रिटेन की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक का अंत हो गया है। गौरतलब है कि कंपनी 16 देशों में एक साल में 19 मिलियन लोगों के लिए होटल, रिसॉर्ट और एयरलाइंस चलाती थी। वर्तमान में इसमें 6,00,000 लोग विदेश में हैं, सरकारों और बीमा कंपनियों को इनके लिए एक विशाल बचाव अभियान के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

गौरतलब है कि थॉमस कुक ने पिछले महीने रिकैपिटलाइजेशन से जुड़ी योजना को लेकर चीन की शेयरहोल्डर फोसुन के साथ एक सौदे की प्रमुख शर्तों को पर सहमति जताई थी। इस सौदे का आकार 1.1 अरब डॉलर था।
Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Source: jagran.com

Related posts