हॉलिडे पर जाने का बना रहे हैं प्लान तो ऐसे सकते हैं पैसों का इंतजाम

Publish Date:Sun, 14 Jul 2019 11:18 AM (IST)

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जिंदगी में हॉलिडे पर जाना बहुत जरूरी है, क्योंकि सभी लोग इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ राहत के पल चाहते हैं। युवाओं के लिए इन दिनों छुट्टियों पर जाना अन्य किसी भी फाइनेंशियल गोल से ज्यादा जरूरी हो गया है। अगर आप भी 2020 में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे सुझाव के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप हॉलिडे के लिए सही प्रकार से फंड एकत्रित कर पाएंगे।
ये भी पढ़ें: घर में जोड़-तोड़ के लिए भी ले सकते हैं लोन, यहां जानें कैसे करें अप्लाई
यात्रा के लिए बजट तैयार करना सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। समझदारी से योजना बनाने के लिए आप अधिक बचत करने के लिए फालतू खर्चों में कटौती कर सकते हैं। इसी के साथ बाजार में बहुत सी डील मौजूद हैं, जिनसे आप कम खर्च में घूम सकते हैं। अगर आप अपने अगले साल की छुट्टियों के लिए योजना बनाना शुरू करते हैं तो आप फ्लाइट ऑफर पर नजर रखना शुरू कर दीजिए। ऐसे आप फ्लाइट टिकट पर बहुत बचत कर पाएंगे।

होटल बुकिंग के लिए रिसर्च करना शुरू कर देना चाहिए। ट्रैवल बजट में होटल और आराम सबसे ज्यादा अहम भूमिका निभाता है। बेहतरीन ऑफर के लिए आप पहले से ही बुकिंग कर सकते हैं ताकि अधिक से अधिक पैसा बचा पाएं। एडवांस प्लानिंग आपको अपने क्रेडिट, डेबिट कार्ड का उपयोग करने या अपनी सेविंग को खत्म किए बिना ट्रैवल का मजा दे सकती है। अगर आपके पास ठीक-ठाक पैसा हैं तो आप अच्छी डील प्राप्त कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें: भारत दर्शन के लिए IRCTC दे रहा स्पेशल ट्रेन पैकेज, इन खूबसूरत जगहों के आनंद ले पाएंगे आप
खर्चों की एक लिस्ट तैयार करें और फिर उसके अनुसार बचत करना शुरू करें। मान लीजिए एक अमेरिका के टूर के दौरान 5 सदस्यों वाली फैमिली के लिए लगभग 10 लाख रुपये खर्च होंगे। इसके बाद मुद्रास्फीति की दर को ध्यान में रखते हुए सेविंग करना शुरू कीजिए। इसी के साथ आप हॉलिडे लोने लेने के बारे में भी विचार कर सकते हैं। 
Posted By: Sajan Chauhan

Source: jagran.com

Related posts