सावधान! गाड़ी के ‘नंबर प्लेट’ पर इस एक गलती से भरना होगा 1000 रुपये तक का चालान

Publish Date:Sun, 14 Jul 2019 07:02 PM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके भी कार या बाइक के नंबर प्लेट पर कोई शब्द लिखा है, तो इसे तुरंत बदल दें वरना आपको भी चालान भारना पड़ सकता है। दरअसल कई लोग अपने गाड़ी के नंबर प्लेट पर ‘जाति सूचक’ शब्द या फिर स्लोगन लिखते हैं। ऐसे में अब यह स्टाइल आपको बहुत भारी पड़ सकती है। नंबर प्लेट से खिलवाड़ करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ उत्तर-प्रदेश परिवहन विभाग ने प्लान तैयार कर लिया है। इसके तहत यूपी ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) इसे यातायात नियमों का उल्लंघन मानते हुए चालान काट सकती है।

[embedded content]

Mahindra XUV500 के बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें
क्या है असल परेशानी?

ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नंबर प्लेट पर स्लोगन लिखने के कारण ऑनलाइन चालान या फिर ऐसे वाहनों को ट्रेस करना मुश्किल हो जाता है। दरअसल वाहनों के नंबर प्लेट पर लिखे अक्क्षर वैसे ही छोटे होते हैं। ऐसे में स्लोगन के कारण ऑनलाइन चालान और ट्रैफिक पुलिस की तरफ से फोटो खींचने के बाद चालान की प्रक्रिया में काफी परेशानी आ रहीं हैं।

Maruti Suzuki Ritz की वाटर रेजिस्टेंट कार बॉडी कवर को Amazon से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 
जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल मना है

कई लोग नम्बर प्लेट या बाइक के सामने जाति सूचक शब्द लिखवाते हैं जो कि एक गलत तरीका है। दरअसल मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle ACT) के मुताबिक नम्बर प्लेट पर वाहन के नम्बर के अलावा कुछ भी लिखा नहीं होना चाहिए। ऐसे में ट्रैफिक विभाग ऐसे वाहन मालिकों पर कार्रवाई कर सकता है।

कितना कटेगा चालान?
अगर ट्रैफिक पुलिस ने स्लोगन के साथ आपकी बाइक को पकड़ा तो आपको 500 रुपये का चालान देना होगा। वहीं, जाति सूचक शब्द लिखने पर आपको 1000 रुपये का चालान भरना पड़ सकता है।

सड़क हादसों में इस गलती से होती है सबसे ज्यादा मौत, ये हैं 5 बड़े कारण
10 गुना ज्यादा कटेगा चालान, कार मालिक के खिलाफ होगा केस- क्या है Modi 2.0 का प्लान?

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कटेगा 5 गुना चालान, बिना Helmet और Seat Belt लगेगा इतना जुर्माना
ट्रैफिक पुलिस पेड़ या खंबे के पीछे छिप कर क्यों काटती है चालान? ये है कार
Posted By: Shridhar Mishra

Source: jagran.com

Related posts