चारा घोटाला: लालू यादव को देवघर कोषागार मामले में मिली जमानत

नई दिल्ली: चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद की जमानत यचिका पर हाईकोर्ट ने शुक्रवार को जमानत दे दी. कोर्ट ने यह जमानत देवघर कोषागार मामले में दी है. इस पर सुनवाई करते हुए रांची हाईकोर्ट ने लालू यादव को 50-50 हजार के मुचलके पर जमानत दी. इसके साथ ही कोर्ट ने लालू को पासपोर्ट जमा कराने का आदेश दिया है.

Jharkhand High Court grants bail to RJD leader Lalu Prasad Yadav in the fodder scam case relating to Deoghar treasury. (File pic) pic.twitter.com/wWYloD6bew
— ANI (@ANI) July 12, 2019

लालू प्रसाद यादव के वकील की ओर से देवघर कोषागार से अवैध निकासी मामले में जमानत देने की अपील की गयी थी. सीबीआई की विशेष अदालत ने उन्हें साढ़े तीन साल की सजा सुनायी थी. जेल में आधे से ज्यादा सजा काटने के बाद किसी सजायाफ्ता को जमानत दी जा सकती है. इसी प्रावधान के आधार पर लालू प्रसाद यादव को जमानत दी गयी.
हालांकि दो मामले और होने की वजह से लालू यादव जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे. चारा घोटाला मामलों में दोषी लालू यादव को 14 साल की जेल की सजा सुनाई गई है. उन्हें फिलहाल रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आरआईएमएस) के भुगतान वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.
बता दें कि इससे पहले पांच जुलाई को झारखंड हाई कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई 12 जुलाई तक के लिए टाल दी. 13 जून को लालू यादव ने झारखंड हाई कोर्ट में जमानत के लिए अर्जी लगाई थी. न्यायाधीश अपरेश सिंह ने लालू से कहा है कि वह अपना मामला 12 जुलाई को पेश करें. सुप्रीम कोर्ट ने इस साल अप्रैल में लालू यादव की जमानत याचिका को खारिज कर दिया था.
[embedded content]
Source: HW News

Related posts