Weather Update: मुंबई में भारी बारिश, जगह-जगह जलभराव, दिल्ली-NCR को अभी करना होगा इंतजार

Publish Date:Sun, 30 Jun 2019 02:01 PM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। राजधानी दिल्ली समेत कई राज्य अभी भी तेज गर्मी की मार झेल रहे हैं। लोगों को यहां मानसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार है। मौसम विभाग के मुताबिक ये सिलसिला कुछ दिनों तक ऐसे ही चलता रहेगा। हालांकि, मुंबई के लोगों के लिए बारिश अब आफत बन गई है। आज भी मुंबई में भारी बारिश हो रही है। तेज बारिश की वजह से जगह-जगह जलभराव हो गया है।
मुंबई में आज भी भारी बारिशमहाराष्ट्र में शुक्रवार से शुरू मानसून की बारिश अब अफत बन गई है। झमाझम बारिश से लोगों को गरमी से राहत जरूर मिली, लेकिन इसकी वजह से जन जिवन काफी प्रभावित हुआ है। निचले इलाको में जल जमाव के कारण लोगों को परेशानि का सामना करना पड़ रहा है। पिछले 24 घंटों में, मुंबई के सभी क्षेत्रों में लगभग 200 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने मुंबई में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सोमवार तक मुंबई में मुसलाधार बारिश जारी रहने की उम्मीद है।

3 जुलाई तक दिल्ली पहुंचेगा मानसूनमौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और आस पास के इलाकों में 3 जुलाई तक मानसून दस्तक दे सकता है। रविवार को दिल्ली का पारा 43 डिग्री के बने रहने का अनुमान है। बता दें कि दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून के एक सप्ताह की देरी से आने के आसार हैं। अगर ऐसा हुआ तो दिल्ली में पिछले एक दशक में 5वीं बार ऐसा होगा जब मानसून देरी से पहुंचेगा। इससे पहले साल 2011 और 2012 में ही इसके आगमन में सबसे ज्यादा देरी हुई थी।
यूपी में असमान से बरस रही है आगउत्तर प्रदेश में पिछले एक दशक में ऐसा पहली बार हो रहा है कि मानसून एक हफ्ता से दस दिन विलंबित हो रहा है। करोड़ों लोगों का इंतजार बढ़ गया है। उत्तर प्रदेश में मौसम किसी तरह की नरमी बरतने के लिए तैयार नहीं है। आसमान से आग बरस रही है। गर्म हवा के थपेड़े शरीर को झुलसा रहे हैं और हलक सूखा जा रहा है।
हिमाचल में येलो अलर्टहिमाचल प्रदेश में मानसून सात जुलाई को 40 किलोमीटर की तेज रफ्तार की आंधी के साथ दस्तक देगा। मौसम विभाग ने इस संबंध में चेतावनी जारी कर येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं शनिवार को प्रदेश के कुछ स्थानों में बारिश होने की संभावना जताई थी और कई जगह बारिश हुई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। शिमला व कुल्‍लू के ऊंचाई वाले इलाकों में भी बारिश हुई है। आगामी कुछ घंटों के दौरान चंबा, कांगड़ा, कुल्‍लू, मंडी, सोलन, शिमला व सिरमौर में तेज गरजना के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।
Posted By: Manish Pandey

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment