स्विस बैंक में पैसा रखने वालों की लिस्ट में भारत 74वें नंबर पर

नई दिल्ली: स्विस बैंक (Swiss Bank) में धन जमा करने वाले देशों की लिस्ट में भारत दुनिया भर में 74वें पायदान पर है, जबकि ब्रिटेन ने इस सूची में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है.
स्विस नेशनल बैंक के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक,
2018 में कुल जमा रकम का 26 प्रतिशत हिस्सा ब्रिटेन के कारोबारियों का था. वहीं भारतीयों के रकम रखने में धीरे-धीरे कमी आ रही है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत इस समय 74वें  नंबर पर है. जबकि पिछले साल भारत की रैंकिंग 73% थी.
आपको बता दें कि स्विस बैंकों में जमा रकम में भारतीयों का हिस्सा 0.07 प्रतिशत है.
टॉप पांच देशों में अमेरिका भी शामिल
वहीं बात की जाए अन्य देशों की तो ब्रिटैन के बाद स्विस बैंक में धन जमा करने वालों की रैंकिंग में अमेरिका दूसरे स्थान पर है, जबकि तीसरे पर वेस्ट इंडीज, चौथे स्थान पर फ्रांस तो वहीं पांचवें स्थान पर हॉन्गकांग है. आपको बता दें कि इस बैंक में जमा 50% से अधिक धन इन्हीं पांच देशों के लोगों का है.
स्विस बैंक में पैसा जमा करने वाले टॉप 10 देश
टॉप 10 देशों की बात की जाए तो उनका जमा रकम में हिस्सा दो तिहाई और टॉप 15 देशों का हिस्सा 75% है. शीर्ष 10 देशों में बहामास, जर्मनी, लक्जमबर्ग, केमैन आइलैंड और सिंगापुर शामिल हैं.
भारत और पड़ोसी देश स्विस बैंकों में पैसा जमा कराने के मामले में काफी पीछे हैं. पाकिस्तान 82, बांग्लादेश 89, नेपाल 109, श्रीलंका 141, म्यामांर 187 और भूटान 193 नंबर पर है.

[embedded content]
Source: HW News

Related posts