Kargil Vijay Divas: इस थीम पर मनाया जाएगा 20वीं वर्षगांठ, जानिएं क्या है खास !

Publish Date:Fri, 14 Jun 2019 08:53 PM (IST)

नई दिल्ली, प्रेट्र। कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ पर अगले महीने दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के द्रास में सेना ने कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना बनाई है। इस साल विजय उत्सव तीन दिन 25 से 27 जुलाई तक मनाया जाएगा।
एक अधिकारी ने बताया, ’14 जुलाई को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर विजय ज्योति प्रज्ज्वलित किए जाने के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में उत्सवों का आरंभ हो जाएगा। विजय ज्योति 11 कस्बों और शहरों से होती हुई द्रास पहुंचेगी जहां वह कारगिल युद्ध स्मारक पर प्रज्ज्वलित अनंत ज्योति में विलीन हो जाएगी।’
सेना ने एक बयान जारी कर बताया कि मशाल को लेकर जाने वाली टीमें इस दौरान शैक्षणिक और राष्ट्रवादी वार्ताओं का आयोजन करेंगी और विख्यात शख्सियतों और विभिन्न शैक्षिक संस्थानों के छात्रों के साथ संवाद करेंगी। इस बार कार्यक्रमों की थीम है, ‘रिमेंबर, रिज्वाइस एंड रिन्यू’।
लेह में 12 दिनों तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। पूरे लद्दाख क्षेत्र में स्कूली छात्रों के लिए निबंध और चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। लद्दाख में ‘एक दौड़ शहीदों के नाम’ का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें क्षेत्र के दूरदराज इलाकों के लोग भी शामिल होंगे। इसके अलावा लद्दाख क्षेत्र में ही टी-20 क्रिकेट चैंपियनशिप का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें थलसेना, वायुसेना, आइटीबीपी और लद्दाख क्षेत्र के स्थानीय क्लबों की टीमें हिस्सा लेंगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप
Posted By: Dhyanendra Singh

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment