कर्नाटक: सरकार बचाने के लिए कुमारस्वामी ने दो निर्दलीयों को बनाया मंत्री

Publish Date:Fri, 14 Jun 2019 07:13 PM (IST)

बेंगलुरु, प्रेट्र। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने अपने मंत्रिमंडल में दो निर्दलीय विधायकों को शामिल किया है। मुख्यमंत्री ने 13 माह पुरानी अपनी गठबंधन सरकार को स्थिरता देने के लिए यह कदम उठाया है।आर. शंकर और एच. नागेश को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। इन दोनों ने पहले सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था और भाजपा के करीब चले गए थे।
इसके बाद यू टर्न लेते हुए दोनों सत्ताधारी गठबंधन के करीब आ गए। यह कदम गठबंधन में उपजे असंतोष को थामने और दोनों विधायकों के फिर से विरोधी खेमे में जाने से रोकने के लिए उठाया गया है।शंकर को कांग्रेस खाते से और नागेश को जदएस खाते से मंत्री बनाया गया है। गठबंधन की व्यवस्था के अनुसार कुल 34 मंत्रियों में से कांग्रेस और जदएस के खाते में क्रमश: 22 और 12 मंत्रियों के पद हैं।
दो निर्दलीय के सरकार में शामिल होने के बाद 224 सदस्यीय विधानसभा में गठबंधन की ताकत 118 हो गई है। कांग्रेस के 78, जदएस के 37, बसपा के एक और दो निर्दलीय विधायक हैं। भाजपा के पास 105 विधायक हैं।विस्तार से पहले तीन पद खाली थे। दो जदएस कोटे से और एक कांग्रेस कोटे का पद था। राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

शपथ लेने से पहले शंकर ने कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैया से मुलाकात की और उन्हें अपनी पार्टी कर्नाटक प्राजनावंत जनता पक्ष के कांग्रेस में विलय करने का पत्र सौंपा।हालांकि हाल ही में जदएस के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले एच. विश्वनाथ और एमएलसी बीएम फारूक का नाम तीसरे खाली पद के लिए चल रहा था, लेकिन जदएस नेतृत्व ने इस पद को अभी खाली रखने का फैसला लिया है।
लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप
Posted By: Shashankp

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment