प्रीपेड मोबाइल बंद हो जाने पर भी देश-दुनिया से जुड़े रहेंगे भोले के भक्त, फ्री मिलेगी वाई-फाई सुविधा

Publish Date:Fri, 14 Jun 2019 12:15 PM (IST)

जम्मू, दिनेश महाजन। एक जुलाई से शुरू हो रही श्री अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाले यात्रियों को फ्री वाईफाई की सुविधा दी जाएगी। बाहरी राज्यों से आने वाले भोले के भक्तों के रियासत में पहुंचते ही प्रीपेड मोबाइल बंद हो जाते है, लेकिन अब फ्री वाईफाई की सुविधा से श्रद्धालु अपने घरों से ही नहीं, बल्कि देश और दुनिया से जुड़े रहेंगे। यात्रियों के लिए जम्मू रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रशासन द्वारा गूगल के साथ मिल कर आधे घंटे के लिए मुफ्त वाईफाई सेवा उपलब्ध की गई है।
इसके साथ ही अमरनाथ यात्रियों के स्वागत के लिए जम्मू रेलवे स्टेशन को चमकाने का काम जोर-शोर से चल रहा है। इस बार रेलवे स्टेशन परिसर में बेहतर साफ-सफाई को सुनिश्चित करने के अलावा कई तरह की अन्य सुविधाएं भी यात्रियों को मिलेंगी। इसमें यात्रियों को अमरनाथ की यात्रा के बारे में मौसम से लेकर सफर के दौरान आने वाले चुनौतियों के बारे में भी अवगत करवाया जाना शामिल है।
बता दें कि अमरनाथ यात्रा के लिए देश के हर राज्य से लोग जम्मू आते हैं। ऐसे में रेलवे उनकी सुविधा को लेकर हर तरह की तैयारी कर रहा है। रेलवे प्रवक्ता के अनुसार श्रद्धालुओं की यात्रा को सरल और सुखद बनाने के लिए एक दर्जन विशेष रेलगाडि़यां चलाई जा रही हैं।

यात्रा को सरल बनाएगी जीआरपीअमरनाथ यात्रियों के सुविधा के लिए रेलवे पुलिस (जीआरपी) स्टेशन परिसर में हेल्पलाइन काउंटर स्थापित करेगी। इसमें श्रद्धालुओं को यात्रा से जुड़ी जानकारियों के अलावा उन्हें हर संभव सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस हेल्प लाइन काउंटर से एनाउंसमेंट सिस्टम की मदद से श्रद्धालुओं को यात्रा से संबंधी जानकारियां दी जाएंगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के हिसाब से हीं काउंटर स्थापित होगा। काउंटर में पुलिस के जवान तैनात रहेंगे और श्रद्धालुओं को सहयोग देंगे। इसके साथ श्रद्धालुओं के लिए ठंडे पानी की व्यवस्था भी की गई है।
यशवंतपुर-कटड़ा के बीच चलेगी विशेष ट्रेनरेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यशवंतपुर से श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा रेलवे स्टेशन तक साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल रेलगाड़ी चलाने का फैसला लिया है। यह रेलगाड़ी कुल छह फेरे लगाएगी। यशवंतपुर-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा ट्रेन 27 जून से 11 जुलाई तक सप्ताह के प्रत्येक वीरवार को यशवंतपुर से सुबह 6:30 बजे चल कर शनिवार शाम 6:50 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा पहुंचेगी।

वापसी में यह एक जुलाई से 15 जुलाई तक प्रत्येक सोमवार को श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से सुबह 5:40 बजे चल कर बुधवार को दोपहर में तीन बजे यशवंतपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन यलहंका, चिकबल्लापुर, सिदलाघट्टा, ¨चतामणी, श्रीनिवासपुर, कोलार, बांगरपेट, जोलारपेट्टई, काटपाड़ी, रेणिगुंटा, गुडूर, विजयवाडा, वारंगल, बल्लारशाह, चंद्रपुर, नागपुर, इटारसी, भोपाल, झांसी, आगरा छावनी, हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली, अंबाला, लुधियाना, जालंधर छावनी, पठानकोट छावनी, जम्मू तवी और उधमपुर स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहरेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप
Posted By: Dhyanendra Singh

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment