RBI ने हफ्ते में पांच दिन ही बैंकों के खुलने की खबरों को बताया गलत, कहा- नहीं जारी किये ऐसे निर्देश

Publish Date:Sat, 20 Apr 2019 10:10 PM (IST)

नई दिल्‍ली, एजेंसी। भारतीय रिजर्व बैंक ने उन खबरों को गलत बताया है जिनमें बैंकों के लिए हफ्ते में पांच दिन के कार्यदिवस की बात कही गई है। भारतीय रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर योगेश दयाल ने शनिवार को कहा कि मीडिया के कुछ वर्गों से ऐसी खबरें चल रही हैं कि आरबीआई के निर्देश पर कमर्शियल बैंकों अब हफ्ते में पांच दिन ही खुले रहेंगे। लेकिन, यह खबर तथ्‍यात्‍मक रूप से सही नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसा कोई भी निर्देश जारी नहीं किया है।  

दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों कुछ पोस्ट वायरल हो रहे हैं। इनमें दावा किया जा रहा है कि पहली जून से सभी बैंक हर शनिवार को बंद रहेंगे। इस दावे के पक्ष में यह भी दलील दी जा रही है कि आरबीआई ने सभी बैंकों को केवल पांच दिन ही काम करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन, अब आरबीआई ने यह साफ कर दिया है कि ऐसी खबरें फेक हैं। इनके पीछे कोई भी तथ्‍यात्‍मक सच्‍चाई नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि उसने बैंकों के हफ्ते में पांच दिन खुलने के बारे में कोई भी निर्देश जारी नहीं किया है।

भारतीय रिजर्व बैंक के स्पष्टीकरण से साफ है कि कमर्शियल बैंक पहले की तरह ही लोगों के लिए हफ्ते में छह दिन खुले रहेंगे। सनद रहे कि बैंकर लंबे समय से फाइव-डे वीक की मांग करते रहे हैं। खासकर, तब से जब इसको केंद्र सरकार के कार्यालयों में अपनाया गया है। यहां तक कि इसे आरबीआई द्वारा अपने खुद के कार्यालयों में अपनाया गया है। हालांकि, सरकार अब तक इस मांग को खारिज करती आई है। केंद्र सरकार का मानना है कि ऐसा करने से लोगों पर अनावश्यक दबाव पड़ेगा।  
Posted By: Krishna Bihari Singh

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment