Bajaj Qute इन 8 वजहों से बटोर रही है सुर्खियां, कल होगी लॉन्च

Publish Date:Wed, 17 Apr 2019 08:49 PM (IST)

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Bajaj Qute को लॉन्च होने में अब महज कुछ घंटे ही बाकी रह गए हैं। Bajaj Qute भारत की पहली quadricycle है। Bajaj अपनी Qute को 18 अप्रैल 2019 (गुरुवार) को लॉन्च करने जा रही है। Bajaj Qute तीन-पहिया ऑटो रिक्शा या फिर सस्ते दर वाली टेक्सी का विकल्प होगी। बता दें कि सरकार ने Qute के लिए एक नया सेगमेंट बनाया है जिसका नाम क्वाड्रिसाइकिल है। भारत में सबसे छोटी कार कैटेगरी में अब टाटा नैनो (Tata Nano) के साथ बजाज की QUTE भी शामिल होने जा रही है। Bajaj Qute को पहली बार RE60 कोडनेम से 2012 Auto Expo में पेश किया गया था। हम आपको Bajaj Qute के बारे में 7 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनके कारण यह लगातार सुर्खियों में बनी हुई है। डालते हैं एक नजर,
कीमत
रिपोर्ट्स के मुताबिक Bajaj Qute का पेट्रोल वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 2.64 लाख रुपये हो सकती है। वहीं, इसके CNG वेरिएंट की कीमत करीब 2.84 लाख रुपये हो सकती है।
वेरिएंट्स

Bajaj Qute में पेट्रोल के साथ CNG और LPG फ्यूल के भी विकल्प मिलेंगे।

परफॉर्मेंस

Bajaj Qute में 216 सीसी, सिंगल सिलिंडर, लिक्विड कूल्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 13 PS की मैक्सिमम पावर और 18.9 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस होगा, जो मोटरसाइकल में दिए जाने वाले गियरबॉक्स की तरह होगा।

कितने लोग बैठ सकेंगे
Bajaj Qute में 2+2 का कंफिगरेशन दिया गया है। आसान भाषा में समझें, तो इस कार में 4 लोग एक साथ यात्रा कर सकते हैं।

कितना मिलेगा माइलेज

माइलेज के तौर पर Bajaj Qute एक किफायती कार साबित होगी। Bajaj की तरफ से बताया गया है कि यह कार 35 किलोमीटर का माइलेज देगी।
डायमेंशन

Bajaj Qute का वजन 400 किलोग्राम है। वहीं, इसके डायमेंशन की बात करें, तो इसकी लंबाई 2752 मिलीमीटर, चौड़ाई 1312 मिलीमीटर और ऊंचाई 1652 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 1925 मिलीमीटर है।
टॉप स्पीड

Bajaj के दावे पर अगर यकीन करें, तो इस छोटी कार की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।
रफ्तार पर लगी है लगाम

चार या उससे ज्यादा लेन वाले हाइवे पर ग्राहक इस कार को 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ज्यादा नहीं चला सकेंगे। वहीं, शहरों में Bajaj Qute की टॉप स्पीड 50 किमीटर प्रति घंटे होगी।
[embedded content]
यह भी पढें:
इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल
नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी
Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम        
Posted By: Shridhar Mishra

Source: jagran.com

Related posts