विंग कमाडंर अभिनंदन वर्तमान से ‘डीब्रीफिंग’ हुई पूरी, जानिए- अब आगे क्‍या होगा?

Publish Date:Thu, 14 Mar 2019 04:52 PM (IST)

नई दिल्‍ली, एएनआइ। पाकिस्‍तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को अपने मिग विमान से मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की डीब्रीफिंग(बातचीत) पूरी हो गई है। IAF के सूत्र के अनुसार विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान से पूछताछ भारतीय वायु सेना और अन्य एजेंसियों द्वारा पूरी कर ली गई है। अब सेना के अनुसंधान और रेफरल अस्पताल के डॉक्टरों की सलाह पर उनको बीमारी की छुट्टी दी जाएगी।
निकट भविष्य में मेडिकल रिव्यू बोर्ड विंग कमांडर की मेडिकल फिटनेस का आकलन करेगा और यह तय करेगा कि फाइटर पायलट के रूप में वह फिर से कब काम शुरू कर सकते हैं।
भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन 1 मार्च को भारतीय सीमा में पाकिस्तान से वापस आए थे। भारतीय और पकिस्तान वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बीच झड़प के दौरान मिग 21 के गिरने के बाद पायलट पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में उतर गए थे। इसके बाद पाक की आर्मी ने अभिनंदन को हिरासत में ले लिया था। भारत के दवाब के आगे झुकते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में एक विशेष बैठक को संबोधित करते हुए पायलट को शुक्रवार रिहा करने की घोषणा की थी।

बता दें कि 1 मार्च को रात करीब 9.20 मिनट पर विंग कमांडर अभिनंदन वाघा बॉर्डर से भारत के सरजमीं पर दाखिल हुए थे। फिर उन्हें स्पेशल विमान से दिल्ली लाया गया था और दिल्ली में रक्षा मंत्री और NSA अजित डोभाल के साथ साथ कई दूसरे अफ़सर से उनकी मुलाकात हुई थी। एयर फोर्स सेंट्रल मेडिकल एस्टैबलिशमेंट (एएफसीएमई) में अभिनंदन की मेडिकल जांच की गई थी। मेडिकल जांच के बाद उन्हें अब वायुसेना के हॉस्टल में शिफ्ट कर दिया गया था।

Posted By: Tilak Raj

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment