Reliance की ई-कॉमर्स में एंट्री Amazon, Flipkart को देगी चुनौती, ये हैं 6 मुख्य कारण

Publish Date:Sun, 27 Jan 2019 10:36 AM (IST)

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। मुकेश अंबानी की Reliance इंडस्ट्रीज जल्द ही ई-कॉमर्स सेक्टर में एंट्री करने वाली है। गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित गुजरात बाइब्रेंट समिट में ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस बात की जानकारी दी। मुकेश अंबानी के मुताबिक Reliance जल्द ही ई-कॉमर्स सेक्टर में कदम रखने वाली है। Reliance के इस कदम से Amazon, Flipkart, Paytm Mall जैसे ई-कॉमर्स कंपनियों को चुनौती मिलने वाली है। अंबानी ने इस समिट में कहा कि अगले 12 से 18 महीने में देशभर के रिटेलर्स Reliance के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से जुड़ने वाले हैं। Reliance गुजरात के 12 लाख रिटेलर्स को जल्द ही इस प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ेगा। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय ई-कॉमर्स सेक्टर में 2027 तक 30 फीसद का विकास देखा जा सकता है और यह बाजार 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा। आइए, जानते हैं वो कौन से मुख्य कारण हैं जिसकी वजह से Reliance ई-कॉमर्स सेक्टर में Amazon, Flipkart, Paytm Mall जैसे ई-कॉमर्स कंपनियों को चुनौती देने वाला है।
क्या होगा नया?

Reliance अपने ई-कॉमर्स में गुजरात के 12 लाख से ज्यादा रिटेलर्स और स्टोर ऑनर्स को जोड़ेगा। इस तरह से कंपनी देश के सबसे बड़े रिटेल आधारित ई-कॉमर्स चेन तैयार करेगी।
Reliance Jio और Reliance Retail

Reliance का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Reliance Retail और Reliance Jio को एक साथ इंटीग्रेट करेगा जो ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल सर्विस प्रोवाइट करेगा।
[embedded content]

Reliance Jio का कंज्यूमर बेस
इस समय देश में लगभग 28 करोड़ Reliance Jio यूजर्स हैं जिसका इस्तेमाल करके कंपनी एक नया रिटेल चेन क्रिएट कर सकती है। इसके अलावा देश भर में Reliance Jio के 4,000 से ज्यादा रिटेल आउटलेट्स हैं जो आने वाले दिनों में 10,000 तक पहुंच सकती है।

Reliance Retail
इस समय देश में 10,000 के ज्यादा Reliance Retail स्टोर्स 6,500 से ज्यादा भारतीय शहरों और गावों में मौजूद हैं। इसके अलावा करीब 50 वेयरहाउस भी हैं। इस समय छोटे दुकानदार देश के 90 फीसद रिटेल सामान बेचते हैं। Reliance इन रिटेल दुकानदारों के साथ अपने ई-कॉमर्स को बढ़ाएगा।

नई FDI नॉर्म
हाल ही में केन्द्र सरकार ने नई FDI नॉर्म को मंजूरी दी है। इसके तहत कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी 1 फरवरी से किसी भी प्रोडक्ट को एक्सक्लूसिविली नहीं बेच सकेगी। इस नियम का सबसे ज्यादा असर Amazon, Flipkart, Paytm Mall जैसी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर पड़ने वाला है। वहीं लोकल रिटेलर्स को इस नए नियम से फायदा होगा और बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा।

नेक्स्ट जेन टेक्नोलॉजी
Reliance अपने नए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए नेक्स्ट जेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने वाला है। मुकेश अंबानी ने गुजरात समिट में कहा Reliance का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Augmented Reality (AR), Holographs और Virtual Reality (VR) जैसी नई तकनीक का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग को आकर्षक बनाएगा। 

यह भी पढ़ें:

IRCTC के इन 7 नए फीचर्स के बारे में आपको पता होना चाहिए

Xiaomi Mi Soundbar का है इन स्मार्ट स्पीकर्स से मुकाबला

Keyboard शॉर्टकट से लेकर Incognito टैब तक, Google Chrome की ये 8 सेटिंग्स है उपयोगी
Posted By: Harshit Harsh

Source: jagran.com

Related posts