‘नारी शक्ति’ को मिली नई पहचान, ऑक्सफर्ड ने चुना हिंदी ‘वर्ड ऑफ द ईयर’

Publish Date:Sun, 27 Jan 2019 08:26 AM (IST)

जयपुर, एएनआइ। Oxford Dictionary Word of the year, ‘नारी शक्ति’ (Nari Shakati) को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (Oxford Dictionary) ने एक नई पहचान दी है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए हिंदी के चर्चित शब्द ‘नारी शक्ति’ को साल 2018 का हिन्दी शब्द चुना गया है। जयुपर में आयोजित साहित्य महोत्सव में शनिवार को नारी शक्ति को 2018 का हिंदी शब्द घोषित किया है। पैनल डिस्कशन में लंबी चर्चा के बाद इस शब्द को डिक्शनरी ऑफ 2018 में शामिल कर लिया गया है।
ऑक्सफोर्ड की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ‘साल का हिंदी शब्द नारी शक्ति, एक शब्द या भाव है, जिसने काफी ध्यान खींचा है। यह पिछले साल की प्रकृति, मिजाज और विचारमग्नता को जाहिर करता है। बयान के मुताबिक, ‘आज इस शब्द का इस्तेमाल महिलाओं द्वारा अपनी जिंदगी की बागडोर खुद संभालने के लिए किया जाता है।’ भारत में ऑक्सफर्ड डिक्शनरी की टीम ने साल के हिंदी शब्द का चुनाव किया। इसमें भाषा विशेषज्ञों की अडवायजरी टीम ने मदद की जिसमें अशोक कुमार शर्मा, कार्तिका अग्रवाल और नमिता गोखले शामिल थे।

नारी का मतलब होता है महिला और पावर का मतलब होता है शक्ति। इस शब्द का पूरा मतलब होता है-महिला आज अपनी जिंदगी को अपनी मर्जी से जी रही हैं। जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि नारी शक्ति शब्द को इन कुछ सालों में इसलिए ज्यादा महत्व मिला क्योंकि केंद्र सरकार ने महिलाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित किया है। इसके अलावा विकास प्रक्रिया में भी महिलाओं की सक्रिय भागीदारी को देखा गया।
गौरतलब है कि इस शब्द का चयन ऐसे समय पर हुआ है, जब देश 70वां गणतंत्रता दिवस मना रहा है और इस मौके पर होने वाली कई महत्वपूर्ण परेडों का नेतृत्व महिलाओं ने किया। जो नारी शक्ति का उदाहरण हैं। ऑक्सफोर्ड ने साल 2017 का हिंदी शब्द ‘आधार’ को चुना था।

Posted By: Arti Yadav

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment