महंगे डीजल-पेट्रोल से मिलेगा छुटकारा, बिना रुके 350 किमोमीटर तक चलेगी कार

Publish Date:Mon, 14 Jan 2019 02:16 PM (IST)

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Nissan ने अपनी Leaf E Plus को CES 2019 में पेश किया है। Leaf E Plus एक इलेक्ट्रिक कार है। इस कार के बारे में जानने से पहले आपको बता दें कि CES 2019 दुनिया के सबसे बड़े टेक इवेंट में से एक है। यह इवेंट साल में एक बार होता है, जहां सभी कंपनियां अपनी नई तकनीक को पेश करती है। इसी कड़ी में जापान की कार निर्माता Nissan ने इलेक्ट्रिक कारों की सेगमेंट में Leaf के सेकंड जनरेशन को पेश किया है।
इस नई इलेक्ट्रिक कार का Nissan ने Leaf E Plus नाम रखा गया है। मिली जानकारी के मुताबिक इस कार के तीन ट्रिम है। इसमें Leaf S Plus, LEAF SV Plus और Leaf SL Plus शामिल हैं। नई Leaf दिखने में काफी शानदार है। इसका एयरोडायनैमिक पुरानी Leaf के मुकाबले ज्यादा एडवांस्ड है। ड्राइवर की सुविधा और आरमदायक यात्रा को लेकर इस पर काफी काम किया गया है।
Leaf E Plus में ग्राहकों को निसान Nissan Connect ऐप मिलेगा जिससे ग्राहक अपने स्मार्टफोन को कार से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप के जरिए ड्राइवर वाहन की कंडीशन, चार्जिंग, पास के चार्जिंग स्टेशन को खोजने के साथ कार को ठंडा या गर्म करने जैसे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा इस कार में ग्राहकों को डोर-टू-डोर नेविगेशन जैसे सुविधा भी मिलेगी।

Nissan Leaf E Plus में 62 kWh की बैटरी दी गई है। हालांकि, उम्मीद का जा रही थी कि इसमें 40 kWh की बैटरी दी जाएगी।

कंपनी का कहना है कि एक बार चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक कार बिना रुके 364 किलोमीटर तक चलेगी। यह कार फास्ट चार्जिंग फीचर से लैस है, जहां महज 40 मिनट में यह कार 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। Nissan Leaf E Plus का मुकाबला Tesla Model 3 से होगा।
यह भी पढ़ें:

भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत में ये हैं 5 सबसे लेटेस्ट कारें, जानें कीमत और फीचर्स
सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन 8 गलतियों से कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

2019 में भी धमाल मचाएंगी ये 6 बाइक्स, जानें कीमत और फीचर्स

Posted By: Shridhar Mishra

Source: jagran.com

Related posts