नए साल पर आपका Monthly Budget बिगाड़ सकता है दूध, बढ़ सकती हैं कीमतें

Publish Date:Thu, 03 Jan 2019 10:17 AM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। Milk Price Increase, अब आपको दूध खरीदने के लिए अपनी जेब और ढिली करनी पड़ेगी, क्योंकि नए साल पर दूध कंपनियां आपको बड़ा झटका देने की तैयारी में हैं। जिसका मतलब है कि दूध का मासिक बिल आपका काफी बढ़ सकता है। दूध बेचने वाली बहुचर्चित कंपनी ‘अमूल’ ने इसके संकेत दिए है कि वह दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी कर सकती है।
दाम बढ़ने के पीछे का कारणदरअसल, यह बात सामने आई है कि इस बार उत्पादन काफी घट गया है, जिस कारण दूध के दाम बढ़ने तय माने जा रहे हैं। अमूल की मालिक कंपनी गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के प्रबंध निदेशक आरएस सोढी का भी कहना है कि दूध की कीमतें बढ़ना तय है। इसके पीछे बड़ा कारण स्किम्ड मिल्क पाउडर का कम स्टॉक और पिछले साल के मुकाबले सप्लाई कम होना है। उन्होंने बताया कि सर्दियों में दूध की सप्लाई में 15 फीसद की बढ़ोतरी के मुकाबले इस साल सिर्फ 2 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

अमूल के अलावा अन्य कंपनियां भी ले सकती हैं फैसलाऐसे में माना जा रहा है कि दूध बेचने वाली अन्य कंपनियां जैसे कि मदर डेयरी, पराग, नमस्ते इंडिया जैसी अन्य डेयरी मार्केटिंग कंपनियों सहित निजी क्षेत्र में इसका विपणन करने वाली कंपनियां भी अमूल जैसा फैसला ले सकती हैं।
प्रति पशु दूध उत्पादन में काफी पीछे भारतभारत दूध उत्पादन में भले ही दुनिया में नंबर वन हो, लेकिन प्रति पशु दूध उत्पादन में हम काफी पीछे हैं। यहीं कारण है कि यहां पशु पालक किसानों की हालात बेहद खराब हैं। भारत में दूध उत्पादन का औसत महज तीन लीटर प्रति पशु है, जबकि यही औसत ऑस्ट्रेलिया में 16 और इजराइल में 36 लीटर प्रति पशु है। देश में पशुओं और पशु पालकों की बदहाली का असर अब दूध उत्पादन पर भी दिखने लगा है। दूध की सप्लाई कम होने से देश की प्रमुख दूध उत्पादक कंपनियां दूध के दामों में इजाफा करने की तैयारी कर रही हैं।

Posted By: Nancy Bajpai

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment