The Accidental Prime Minister की सोनिया टूटी-फूटी नहीं, फर्राटेदार हिंदी बोलती हैं

Publish Date:Wed, 02 Jan 2019 09:11 PM (IST)

 भोजराज उच्चसरे, भोपाल। वह हैं तो विदेशी अभिनेत्री, लेकिन टूटी-फूटी या लड़खड़ाती के बजाय फर्राटेदार हिंदी बोलती हैं। हम बात कर रहे हैं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आधारित हिंदी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी का अहम किरदार निभाने वाली जर्मन मूल की अभिनेत्री सुजैन बर्नार्ट की। सुजैन कहती हैं कि उनका हिंदी भाषा पर अधिकार और सोनिया गांधी की तरह चेहरा होने की वजह से यह फिल्म मिली। वह फिल्म का हिस्सा होने और सोनिया का किरदार निभाने को अपने जीवन का बहुत बड़ा मौका मानती हैं।
यूं तो फिल्म का अभी ट्रेलर ही रिलीज हुआ है, लेकिन संजय बारू की किताब पर आधारित इस फिल्म में पर्दे की सोनिया यानी सुजैन को लेकर दर्शकों में खासी चर्चा है। फिल्म में मनमोहन सिंह की भूमिका अनुपम खेर और किताब के लेखक की भूमिका में अक्षय खन्ना हैं।
भावनाओं की अभिव्यक्ति की विश्व की सुंदर भाषा है हिंदी
ट्रेलर में हूबहू सोनिया गांधी का किरदार निभाने और उनकी ही तरह लड़खड़ाती हुई हिंदी बोलते हुए नजर आने वाली सुजैन हिंदी को भावनाओं की अभिव्यक्ति की विश्व की सुंदर भाषा मानती हैं। अंग्रेजी, इटेलियन, फे्रंच, जर्मन, स्पेनिश, हिंदी, बांग्ला और मराठी पर समान अधिकार रखने वाली व जर्मनी में जन्मी सुजैन निजी जिंदगी की बोलचाल में भी हिंदी को तवज्जो देती हैं। बॉलीवुड में भी विदेशी कलाकार होते हुए भी हिंदी की बड़ी पैरोकार हैं।

क्या हम हिंदी में बात करें
विश्व धरोहर खजुराहो में संपन्न हुए अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में पहुंची सुजैन बर्नार्ट से मास्टरक्लास में बातचीत का सिलसिला चला। अंग्रेजी में पूछे सवाल पर सुजैन ने प्रतिप्रश्न करते हुए कहा- क्या हम हिंदी में बात कर सकते हैं? उन्होंने कहा कि बॉलीवुड में महानायक अमिताभ बच्चन, आशुतोष राणा, मनोज वाजपेई, राजा बुंदेला, गोविंद नामदेव और उनके पति अखिल मिश्रा बेहतर हिंदी बोलते हैं।

-‘थ्री इडियट’ के लाइब्रेरियन दुबेजी ने सिखाई हिंदी
आमिर खान अभिनीत फिल्म ‘थ्री इडियट’ के लाइब्रेरियन दुबे जी का चेहरा किसे याद नहीं होगा? कानपुर निवासी अभिनेता अखिल मिश्रा ने यह किरदार निभाया था। दरअसल, अखिल मिश्रा ही सुजैन के पति हैं। उन्होंने ही सुजैन को बेहतर हिंदी बोलने का पाठ पढ़ाया। बीते 10 सालों से भारत में रह रही सुजैन ने आधा दर्जन से ज्यादा हिंदी फिल्मों व दो दर्जन से ज्यादा टीवी धारावाहिकों में काम किया है।

Posted By: Arun Kumar Singh

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment