देखिये पांच राज्यों के नतीजे सिर्फ Hw News Hindi पर

नई दिल्ली : राजस्थान और तेलंगाना में भारी सुरक्षा के बीच मतदान समाप्त हो गया है. राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर वोट डाले गए तो वहीं तेलंगाना में पुरे 119 सीटों पर वोट पड़े. राजस्थान चुनाव में सीधी टक्कर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है. तो वहीं तेलंगाना में केसीआर सरकार की अग्निपरीक्षा है. आपको बता दें कि तेलंगाना में 13 नक्सल प्रभावित इलाकों में भी वोट डाले गए है. शांति पूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए दोनों राज्यों में भारी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए थे. जो जानकारी निकलकर सामने आई है उसके मुताबिक राजस्थान में पांच बजे तक 72 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है तो वहीं तेलंगाना में 3 बजे तक 56 फीसदी मतदान दर्ज किए गए है.
[embedded content]
दोनों राज्यों में मतदान की प्रक्रिया समाप्त हो गई है. चार हजार उम्मीदवारों की किस्मत EVM की पेटी में बंद हो गई है. अब इंतजार 11 दिसंबर का है जब पांचों राज्यों में नतीजे आएंगे. तब पता चलेगा राज्य की जनता सत्ता की चाभी किस पार्टी के हाँथ सौंपती है. वहीं पिछले चुनाव की बात करें तो राजस्थान में 2013 विधानसभा चुनाव में 74 प्रतिशत मतदान हुआ था.
EVM खराब, लाइन में मंत्री
वोटिंग शुरू होते ही राजस्थान के बीकानेर, चित्तौरगढ़, कोटा, धौलपुर समेत कई विधानसभा बूथों पर ईवीएम के मशीन में खराब हुई है. जिसके बाद इन जगहों पर कुछ समय के लिए मतदान की प्रक्रिया रोकी गई. मतदान रोके जाने की वजह से केंद्रीय मंत्री केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर के पोलिंग बूथ 172 में लाइन में लगकर वोटिंग के लिए अपनी बारी का इंतजार करते रहे.
[embedded content]
फतेहपुर शेखावाट और सिकरी में कांग्रेस भाजपा के कार्यकर्ता भिड़े
मतदान के बीच राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी और सिकरी में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के बीच झड़प हुई है. मिली जानकारी के मुताबिक ये हंगामा वोटिंग के दौरान हुई है. हंगामे को शांत कराने के लिए मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों को लाठीचार्ज करना पड़ा है. फिलहाल मौके पर भारी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए है. बताया जा रहा है कि पुलिस के लाठीचार्ज में एक शख्स को चोट आई है.
अशोक गहलोत बोले कांग्रेस जीतेगी
कांग्रेस पार्टी के नेता और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए राजस्थान में पार्टी के लिए जीत का दावा किया है. मतदान करने के बाद अशोक गहलोत ने दावा करते हुए कहा है कि प्रदेश में उनकी पार्टी भारी जीत दर्ज करने जा रही है. जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहे अशोक गहलोत ने साथ ही राज्य की वसुंधरा सरकार पर करारा हमला बोला है. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने जहां सरकार बनाने को लेकर विश्वास जताया तो वहीं सचिन पायलट ने वसुंधरा राजे पर कड़ा प्रहार किया. विधानसभा चुनाव में जीत को लेकर गहलोत ने कहा कि हमारी पार्टी राज्य में भारी बहुमत से सरकार बनाएगी.

आपको बता दें कि कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक गहलोत प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके है तो वहीं सचिन पायलट मौजूदा समय में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष है. अशोक गहलोत राजस्थान के सरदारपुरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे है तो सचिन पायलट को कांग्रेस ने टोंक से मैदान में उतारा है.
वसुंधरा सरकार ने पांच सालों में कुछ नहीं किया
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ कांग्रेस के सत्ता में आने का विश्वास जताया है. पायलट ने कहा कि प्रदेश की जनता पांच साल के कुशासन से अंत चाहती है. मतदान करने के बाद पायलट ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को भी पता था कि प्रदेश में भाजपा की सरकार नहीं बनने वाली है, वे तो सीटों का अंतर कम करने के लिए प्रचार कर रहे थे. उधर, विधानसभा के चुनाव परिणाम 11 दिसंबर को घोषित होंगे.
तेलंगाना में वोट डालने गए कांग्रेस नेता पर हमला
तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 119 सीटों पर मतदान जारी है. ऐसे में मतदान करने के लिए आम लोगों के साथ-साथ नेता, अभिनेता भी इस बार काफी उत्साह के साथ वोटिंग करते हुए दिख है. हालांकि, वोटिंग के बीच खबर है कि मतदान करने पहुंचे कांग्रेस नेता वामसी चंद रेड्डी पर कुछ अज्ञात लोगों हमला किया है. कलवाकूर्ति से चुनाव लड़ रहे रेड्डी गंभीर रूप से घायल हुए है. हमले के बाद उन्हें तुरंत हैदराबाद के NIMS अस्पताल ले जाया गया.
Source: HW News

Related posts