अपने ही एक विदेश मंत्री को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कामचोर और मूर्ख

अपने ही एक विदेश मंत्री को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कामचोर और मूर्ख

International
oi-Richa Bajpai

| Published: Saturday, December 8, 2018, 16:37 [IST]

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने ही पूर्व विदेश मंत्री रेक्‍स टिलरसन पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। ट्रंप ने टिलरसन को ‘बहुत ही मूर्ख’ और एक ‘आलसी और कामचोर’ व्‍यक्ति करार दिया है। ट्रंप का यह बयान टिलरसन के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्‍होंने कहा था कि राष्‍ट्रपति उन्‍हें गैर-कानूनी तौर पर पैसे की वसूली के लिए मजबूर करते थे। ट्रंप ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए और टिलरसन पर अपना गुस्‍सा निकाला। इसके साथ ही ट्रंप ने अपने विदेश मंत्री माइक पोंपेयो की भी खुलकर तारीफ की।

फैसले तक नहीं ले सकते थे टिलरसन
डोनाल्‍ड ट्रंप ने शुक्रवार को टिलरसन पर हमला बोला और ट्विटर पर लिखा, ‘टिलरसन बिल्‍कुल जड़ बुद्धि थे और मूर्ख व्‍यक्ति थे। मुझे अफसोस है कि मैं उनसे जल्‍द छुटकारा नहीं पा सका। वह एक कामचोर और बहुत ही आलसी भी थे।’ ट्रंप ने यह भी कहा कि टिलरसन के पास सही फैसले लेने की क्षमता भी नहीं थी। ट्रंप ने नए विदेश मंत्री पोंपेयो की खुलकर तारीफ की। ट्रंप ने लिखा कि पोंपेयो काफी अच्‍छा काम कर रहे हैं और उन्‍हें, उन पर गर्व है। ट्रंप ने यह भी कहा कि यह कोई खेल नहीं है जिसमें एक-दूसरे पर दोष लगाया जाए। लेकिन पोंपेयो के नेतृत्‍व में विदेश विभाग काफी अच्‍छा काम कर रहा है।

टिलरसन ने ट्रंप को बताया अनुशासनहीन 
टिलरसन ने सीबीएस न्यूज को दिए एक इंटरव्‍यू में ट्रंप की जमकर आलोचना की थी। उन्‍होंने कहा था, ‘मैं उनसे रोजाना कहता था कि आप ऐसा नहीं कर सकते, हमें इस बारे में बात करनी चाहिए कि हम क्या कर सकते हैं। शायद इस बात को लेकर ट्रंप मुझसे ऊब गए थे।’ उन्होंने आगे कहा, ‘एक्सन मोबाइल कारपोरेशन जैसी बेहद अनुशासित और प्रक्रिया का पूरी तरह पालन करने वाली कंपनी में काम करने के बाद एक ऐसे व्यक्ति के लिए काम करना ,जो बेहद अनुशासनहीन है ,जो बिल्कुल पढ़ना नहीं चाहता ,जो ब्रीफिंग और रिपोर्ट तक नहीं पढ़ता और जो किसी भी बात की डिटेल तक नहीं जाना चाहता़, मेरे लिए बेहद चुनौतीपूर्ण था। ‘ तेल के व्‍यापारी टिलरसन, ट्रंप प्रशासन के पहले विदेश मंत्री थे। जब टिलरसन का नाम इस पद के लिए तय किया गया तब तक उन दोनों की कभी मुलाकात नहीं हुई थी।

जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें – निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!
Source: OneIndia Hindi

Related posts