अगले साल गणतंत्र दिवस के मौके दक्षिणी अफ्रीकी राष्ट्रपति होंगे मुख्य अतिथि

अर्जेंटीना। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने जनवरी 2019 में भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर हर साल राजपथ पर दुनिया के किसी बड़े नेता को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की और उन्हें अगले वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया।

पीएम मोदी ने दक्षिणी अफ्रीकी राष्ट्रपति से बैठक के बाद ट्वीट करते हुए कहा, ‘(दक्षिण अफ्रीकी) राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिलकर खुशी हुई। ऐसे समय जब भारत महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती मना रहा है, 2019 गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रपति रामफोसा का मुख्य अतिथि के रूप में स्वागत करना हमारे लिए सम्मान की बात है। दक्षिण अफ्रीका से बापू का करीबी संबंध जगजाहिर है।’

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में आगे कहा कि रामफोसा की भारत यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी। पीएम ने आगे कहा कि राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा का आगामी दौरा, वह भी भारत के गणतंत्र दिवस के विशेष मौके पर, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच व्यापारिक तथा लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगा।
पीएम मोदी के ट्वीट के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने पुष्टि की कि दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति रामफोसा ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। विदेश सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज सुबह कई द्विपक्षीय बैठकें कीं। उन्होंने कहा कि अर्जेंटीना के पीएम 2019 में भारत की यात्रा करने के इच्छुक हैं।

बता दें कि इसी साल अप्रैल में भारत ने ट्रंप को गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन ट्रंप एडमिनिस्ट्रेशन ने निमंत्रण ठुकरा दिया था।

Glad to have met President @CyrilRamaphosa. At a time when India is marking the 150th birth anniversary of Mahatma Gandhi, it is our honour to welcome President Ramaphosa as the Chief Guest for the 2019 Republic Day celebrations. Bapu’s close link with South Africa is well known. pic.twitter.com/mGnN0mDj0L
— Narendra Modi (@narendramodi) December 1, 2018

जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें – निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!
Source: OneIndia Hindi

Related posts