बैंक विलय के विरोध में 26 दिसंबर को कर्मचारियों की हड़ताल

Publish Date:Sat, 01 Dec 2018 10:36 PM (IST)

नई दिल्ली, प्रेट्र। बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और विजया बैंक के प्रस्तावित विलय के विरोध में बैंक कर्मचारी संघों ने शनिवार को इस महीने 26 तारीख को देशव्यापी हड़ताल की अपील की। कर्मचारियों और अधिकारियों के नौ संगठनों का प्रतिनिधि संगठन युनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) की ओर से हड़ताल आयोजित होगा। सरकार ने सितंबर में इन तीनों सरकारी बैंकों के विलय के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।
ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉईज एसोसिएशन के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने कहा कि सरकार और संबंधित बैंक विलय के अपने फैसले पर आगे बढ़ रहे हैं। इसलिए हड़ताल की अपील करने का फैसला किया गया। नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के वाइस प्रेसिडेंट अश्वनी राणा ने कहा कि यूएफबीयू के तहत आने वाले सभी संघ हड़ताल की इस अपील में हिस्सा लेंगे।
सरकार की मंजूरी के बाद इन बैंकों के बोर्ड ने भी विलय को मंजूरी दे दी है। विलय के बाद बनने वाला बैंक भारतीय स्टेट बैंक और एचडीएफसी बैंक के बाद बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। जून के आखिर में इन तीनों बैंकों का संयुक्त कारोबार 14.82 लाख करोड़ रुपये था।

इन तीन बैंकों में सबसे कमजोर हालत देना बैंक की है। उसका नॉन परफॉर्मिग असेट (एनपीए) 11.04 फीसद और कुल कारोबार 1.72 लाख करोड़ रुपये का है। बैंक ऑफ बड़ौदा का एनपीए 5.4 फीसद और कुल कारोबार 10.2 लाख करोड़ रुपये का और विजया बैंक का एनपीए 4.10 फीसद और कुल कारोबार दो लाख करोड़ रुपये का है।
Posted By: Ravindra Pratap Sing

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment