G-20 समिट में ट्रंप ने कहा- अगले साल फिर मिलूंगा किम जोंग उन से

ब्यूनस आयर्स। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जी-20 शिखर सम्मेलन में कहा कि वे अगले साल की शुरुआत में नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे। अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में चल रहे जी-20 समिट के दूसरे दिन ट्रंप ने साउथ कोरिया का दौरा करने जा रहे किम जोंग उन की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे नॉर्थ कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण बनाने और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने की नई कोशिश की जाएगी।

इस बीच जी-20 समिट के दौरान ट्रंप ने साउथ कोरिया को राष्ट्रपति मून-जे-इन से भी मुलाकात की, जिन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और नॉर्थ कोरिया व अमेरिका के बीच वार्ता को टेबल पर लाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

अमेरिका और साउथ कोरिया के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बारे में मीडिया से बात करते हुए मून के प्रेस सेक्रेटरी यून-योंग चान ने कहा कि राष्ट्रपति ने अगले साल होने वाली अमेरिका-नॉर्थ कोरिया मीटिंग के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने अमेरिका और साउथ कोरिया को एक साथ सहयोग करने के लिए कहा है ताकि एक बार फिर नॉर्थ कोरिया के साथ होने वाली मीटिंग को ऐतिहासिक बनाया जा सके।

इससे पहले पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि वे नॉर्थ कोरिया की सुप्रीम लीडर से दूसरी बार मुलाकात करेंगे। उस दौरान ट्रंप ने कहा था कि नॉर्थ कोरिया पर लगे प्रतिबंधों को हटाने के लिए अमेरिका तैयार है, लेकिन इसके लिए उन्हें वॉशिंगटन के प्रति के वफादार होना होगा। बता दें के इसी साल सिंगापुर में नॉर्थ कोरियाई सुप्रीम लीडर किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुलाकात, जो कभी एक दूसरे को मारने की धमकी दे चुके थे।

जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें – निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!
Source: OneIndia Hindi

Related posts