असम में इंटरसिटी एक्सप्रेस में बम ब्लास्ट, 11 घायल

नई दिल्ली: आज यानी 1 दिसंबर से आम लोगों को दी जाने वाली 8 सुविधाओं में बदलाव होने वाला है. अगर आप अब तक इन बदलावों को नहीं जानते तो अब जानले क्योंकि इसका सीधा असर आप पर होगा. बदलाव किए गए सुविधाओं में से 4 बदलाव बैंकिंग से जुड़े है और 2 बदलाव  हवाई सेवाओें से जुड़े हुए है. इसके साथ ही मोबाइल बैंकिंग, पैन कार्ड जैसी सुविधाओं में भी बदलाव किये गए है.
कोनसे है वह 8 बदलाव?
बंद होगी एसबीआई नेटबैंकिंग
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के जिन ग्राहकों ने अभी तक अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाया है. उन्हें अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए क्योंकि आज से उनकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा बंद हो सकती है. इस बारे में बैंक पहले ही ग्राहकों मैसेज दे चुका था. वो ऑनलाइन एसबीआई डॉट कॉम पर लॉगिन कर प्रोफाइल सेक्शन में यह पता कर सकते हैं कि उनका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर है या नहीं.
बंद होगा एसबीआई का Buddy ऐप
आज से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का मोबाइल वॉलेट एसबीआई बडी ऐप बंद हो गया है. इसकी जगह अब योनो ऐप काम को चालू किया गया है. जिन ग्राहकों ने शुक्रवार तक एसबीआई बडी से पैसे नहीं निकाले उन्हें अब दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

एसबीआई की शाखाओं से पेंशन की रकम निकालने वाले 76 साल तक की उम्र के पेंशनर्स को लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस देनी होगी. यह केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पेंशनधारकों पर लागू होगी. फेस्टिव ऑफर के तहत 30 नवंबर तक प्रोसेसिंग फीस में छूट दी गई थी.
जीवन प्रमाण पत्र
जिन पेंशनर्स ने शुक्रवार तक जीवित होने का प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) बैंक में जमा नहीं किया, उनकी पेंशन बंद हो जाएगी. हर साल नवंबर के आखिर तक पेंशनर्स को ऐसा करना होता है. इस बार भी 30 नवंबर आखिरी तारीख थी.
दिल्ली एयरपोर्ट पर बढ़ा सर्विस चार्ज
दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को अब 77 रुपए सर्विस चार्ज देना पड़ेगा. शुक्रवार तक यह घरेलू टिकट पर 10 रुपए और इंटरनेशनल पर 45 रुपए था. यह फीस दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड द्वारा ली जाती है. एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी (एआईआरए) ने सर्विस चार्ज रिवाइज करने की मंजूरी दी थी.
पुणे में शुरू होगी पुणे-सिंगापूर फ्लाइट
अभी तक यात्रियों को सिंगापुर जाने के लिए मुंबई से फ्लाइट लेनी पड़ती थी. लेकिन आज जेट एयरवेज की पुणे-सिंगापुर फ्लाइट शुरू हो गई है. पुणे से यह सुबह 5.15 बजे उड़ान भरकर दोपहर 1.15 बजे सिंगापुर पहुंचेगी. वापसी में सिंगापुर में रात 9 बजे उड़ान भरकर अगले दिन सुबह 5 बजे पुणे पहुंचेगी. अभी तक यात्रियों को सिंगापुर जाने के लिए मुंबई से फ्लाइट लेनी पड़ती थी.

ड्रोन उड़ाने के लिए लेना होगा लाइसेंस  

आज से भारत में ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा. 250 ग्राम वजन के ड्रोन के अलावा सभी ड्रोन को एविएशन रेगुलेटर से यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर लेना होगा. इसके लिए लोगों को 1 हजार रुपये का शुल्क देना होगा. बड़े ड्रोन को यूनिक एयर ऑपरेटर परमिट भी लेना होगा इस परमिट को 25 हजार रुपए में 5 साल के लिए लिया जा सकेगा.
पैन कार्ड पर नहीं देना होगा पिता का नाम

पैन के लिए आवेदन में पिता की जगह अब मां का नाम भी दिया जा सकेगा. यह व्यवस्था उन आवेदकों के लिए की गई है, जिनके माता-पिता किसी वजह से अलग हो गए हैं.
शुरू हुई ई-पैन कार्ड की सेवा 
अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है या फिर इसमें किसी तरह का बदलाव किया है और नया पैन कार्ड आने में देर लग रही है, तो फिर ई-पैन के जरिए ऐसा कर सकेंगे. इसके लिए किसी तरह के अन्य डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी.
[embedded content]
Source: HW News

Related posts